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गीताध्याय -1, श्लोक -20-21-22-23-24-25-26

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अर्जुन का मोह


अर्जुन का श्रीकृष्ण से निवेदन


अथ व्यवस्थितान्दृष्ट्वा धार्तराष्ट्रान् कपिध्वजः।
प्रवृत्ते शस्त्रसम्पाते धनुरुद्यम्य पाण्डवः।। (20)
हृषीकेशं तदा वाक्यमिदमाह महीपते।

महीपते - हे महीपते धृतराष्ट्र!
अथ - अब
शस्त्रसम्पाते - शस्त्र चलाने की
प्रवृत्ते - तैयारी हो ही रही थी कि
तदा - उस समय
धार्तराष्ट्रान् - अन्यायपूर्वक राज्य को धारण करने वाले राजाओं और उनके साथियों को
व्यवस्थितान् - व्यवस्थित रूप से सामने खडे हुए
दृष्ट्वा - देखकर
कपिध्वजः - कपिध्वज
पाण्डवः - पाण्डु पुत्र अर्जुन ने
धनुः - ( अपना ) गाण्डीव धनुष
उद्यम्य - उठा लिया ( और )
हृषीकेशम् - अन्तर्यामी भगवान् श्रीकृष्ण से
इदम् - यह
वाक्यम् - वचन
आह - बोले।

    दोनों सेनाओं की ओर से शंख फूंक दिए गए, नगाड़े पीटे जा चुके और भेंरियां बज चुकीं। यह युद्ध प्रारंभ करने का संकेत है। ऐसे समय अर्जुन अपना धनुष उठा कर कहता है। यह उसकी मनः स्थिति की सूचना देता है और यह ध्वनित करता है कि अर्जुन भी युद्ध के लिए पूरी तरह मानसिक रूप से तैयार है। पांडु पुत्र होने के कारण उसे 'पांडव' नाम से संबोधित किया गया है।

सेनयोरुभयोर्मध्ये रथं स्थापय मेऽच्युत।। (21)
यावदेतान्निरीक्षेऽहं योद्धुकामानवस्थितान्।
कैर्मया सह योद्धव्यमस्मिन् रणसमुद्यमे।। (22)

अच्युत - हे अच्युत!
उभयोः - दोनों
सेनयोः - सेनाओं के
मध्ये - मध्य में
मे - मेरे
रथम् - रथ को ( आप तबतक )
स्थापय - खडा कीजिये,
यावत् - जबतक
अहम् - मैं ( युद्ध क्षेत्र में )
अवस्थितान् - खडे हुए
एतान् - इन
योद्धुकामान् - युद्ध की इच्छा वालों को
निरीक्षे - देख न लूं कि
अस्मिन् - इस
रणसमुद्यमे - युद्ध रूप उद्योग में
मया - मुझे
कैः - किन-किन के
सह - साथ
योद्धव्यम् - युद्ध करना योग्य है।

योत्स्यमानानवेक्षेऽहं य एतेऽत्र समागताः।
धार्तराष्ट्रस्य दुर्बुद्धेर्युद्धे प्रियचिकीर्षवः।। (23)

दुर्बुद्धेः - दुष्ट बुद्धि
धार्तराष्ट्रस्य - दुर्योधन का
युद्धे - युद्ध में
प्रियचिकीर्षवः - प्रिय करने की इच्छा वाले
ये - जो
एते - ये राजा लोग
अत्र - इस सेना में
समागताः - आये हुए है,
योत्स्यमानान् - युद्ध करने को उतावले हुए ( इन सब को )
अहम् - मैं
अवेक्षे - देख लूं।

     इन श्लोकों में अर्जुन की दृढ़ता दर्शनीय है। 22 वें और 23 वें श्लोकों में एक प्रकार से पुनरुक्ति मालूम होती है। मनुष्य अपनी दृढ़ता को प्रकट करने के लिए पुनरुक्ति किया करता है। जैसे व्यवहार में अगर किसी बात पर जोर देना हो, तो हम एकाधिकार शब्दों में अपनी दृढ़ता प्रकट करते हैं। अगर किसी से लोहा लेना हो, तो हम हाथ उठाकर उस भाव की अभिव्यक्ति करते हैं। यहां पर अर्जुन धनुष उठाकर मानो अपने युद्ध के संकल्प की ही घोषणा करता है। साथ ही 2 बार यह भी कहता है कि जो हम से युद्ध करना चाहते हैं, उन्हें हम देख लेना चाहते हैं।
      अर्जुन के इस देख लेना चाहने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। एक व्याख्याकार ने यह लिखा है कि अर्जुन में अभिमान आ गया था। वह यह सोचने लगा था कि मुझसे बढ़कर योद्धा कोई नहीं है। वह उन भाग्यहीनों को देख लेना चाहता था, जो पतिंगों के समान अर्जुन के शौर्यरूपी दीपशिखा पर मर मिटने के लिए उमडना चाहते थे। और भगवान तो गर्वहारी हैं -'गर्वहारी जनार्दनः'। वे भक्तों के अहंकार का भक्षण करते हैं। अर्जुन का अपने बल का गर्व कुछ क्षण के बाद ही मायूसी और बेकली में बदल जाता है। जिसने धनुष उठा कर प्रतिपक्ष से जमकर लोहा लेने की सूचना दी थी, वही धनुष को त्याग कर सिर पर हाथ धर बैठ जाता है।
      कुछ दूसरे व्याख्याकार कहते हैं कि अर्जुन के मन में एक प्रकार का भय संचारित हो गया, इसलिए वह कौरवों की सेना को देख लेना चाहता है। जब पांडवों की ओर से कौरवों की युद्ध चुनौती के उत्तर में शंख और बिगुल आदि फूंके गए, तो जो तुमुलनाद हुआ, उसने भले ही कौरव सेना के हृदय को विदीर्ण कर दिया हो, पर वह तुमुलनाद उनको विचलित नहीं कर सका। तभी तो 20 वें श्लोक में कहा -'अथ व्यवस्थितान् दृष्ट्वा धार्तराष्ट्रान्'- 'धृतराष्ट्र पक्ष के सैनिकों को अविचलित देखकर'। अर्जुन कौरव सेना की इस निश्चलता को देखकर चकित हो जाता है, और इसीलिए एक प्रकार की आशंका से आक्रांत हो जाता है। सोचता है, देखूं तो, किसके बल पर कौरव इतने निर्भीक हैं?
     तीसरी व्याख्या यह है कि अर्जुन मात्र उत्सुकतावस शत्रु सेना को देखना चाहता है। कौन कहां खड़े हैं इसको वह जान ले। एक चौथी व्याख्या यह भी कहती है कि अर्जुन के मन में बड़ी करुणा उपज गई। मानो उसका वह भाव हो -कहां तुम लोग अपनी जान गंवाने यहां चले आए, दुर्योधन के चक्कर में कहां पड़ गए!
     ये चारों व्याख्याएं अपने अपने ढंग से सही हैं। हमारे जीवन में भी परीक्षा की ऐसी घड़ी आती है, जब हम अहंकार, भय, उत्सुकता या करुणा के शिकार होकर अपने कर्तव्य से डिग जाते हैं। ऐसे समय अधर्म धर्म का बाना पहनकर हमारे सामने खड़ा हो जाता है और हमें रास्ते में बहका ले जाता है।


एवमुक्तो हृषीकेशो गुडाकेशेन भारत।
सेनयोरुभयोर्मध्ये स्थापयित्वा रथोत्तमम्।। (24)
भीष्मद्रोणप्रमुखतः सर्वेषां च महीक्षिताम्।
उवाच पार्थ पश्यैतान्समवेतान्कुरुनिति।। (25)

भारत - हे भरतवंशी राजन्!
गुडाकेशेन - निद्रा विजयी अर्जुन के द्वारा
एवम् - इस तरह
उक्तः - कहने पर
हृषीकेशः - अन्तर्यामी भगवान् श्रीकृष्ण ने
उभयोः - दोनों
सेनयोः - सेनाओं के
मध्ये - मध्य भाग में
भीष्मद्रोणप्रमुखतः - पितामह भीष्म और आचार्य द्रोण के सामने
च - तथा
सर्वेषाम् - सम्पूर्ण
महीक्षिताम् - राजाओं के सामने
रथोत्तमम् - श्रेष्ठ रथ को
स्थापयित्वा - खडा करके
इति + इस प्रकार
उवाच - कहा कि
पार्थ - 'हे पार्थ!
एतान् - इन
समवेतान् - इकट्ठे हुए
कुरून् - करुवंशियों को
पश्य - देखो।'

     यहां अर्जुन के लिए 'गुडाकेश' शब्द का प्रयोग किया गया है। गुडाकेश के दो अर्थ होते हैं। (1) गुडाका + ईश और (2) गुडा + केश। 'गुडाका' अर्थ है निद्रा या आलस्य और 'गुडा' का तात्पर्य होता है गुढ या घने। इस प्रकार एक अर्थ है नींद या आलस्य का स्वामी, अर्थात वह जिसने नींद और प्रमाद को जीत लिया हो। दूसरा अर्थ है, जिसके केश घने हों।
      महाभारत के वनपर्व में प्रसंग आता है कि अर्जुन ने बड़ी कठोर तपस्या करते हुए निद्रा को जीत लिया था। एक मास तक वे 3-3 रात के बाद केवल फलाहार करके रहे। दूसरे मास को उन्होंने पहले की अपेक्षा दूने दूने समय पर अर्थात 6-6 रात के बाद फलाहार करके व्यतीत किया। तीसरा महीना 15-15 दिन में भोजन करके बिताया। चौथा महीना आने पर पाण्डुनंदन महाबाहु अर्जुन केवल वायु पीकर रहने लगे। वे दोनों भुजाएं ऊपर उठाए बिना किसी सहारे के पैर के अंगूठे के अग्रभाग के बल पर खड़े रहे। इस प्रकार उन्होंने सारा आलस्य और प्रमाद जीत लिया तथा निद्रा उनके वश में हो गई।

तत्रापश्यत्स्थितान्पार्थः पितृनथ पितामहान्।
आचार्यान्मातुलान्भ्रातृन्पुत्रान्पौत्रान्सखींस्तथा।। (26)
श्वशुरान्सुहृदश्चैव सेनयोरुभयोरपि।

अथ - उसके बाद
पार्थः - पृथानन्दन अर्जुन ने
तत्र - उन
उभयोः - दोनों
एव - ही
सेनयोः - सेनाओं में
स्थितान् - स्थित
पितृन् - पिताओं को,
पितामहान् - पितामहों को,
आचार्यान् - आचार्यों को,
मातुलान् - मामाओं को,
भ्रातृन् - भाइयों को,
पुत्रान् - पुत्रों को,
पौत्रान् - पौत्रों को
तथा - तथा
सखीन् - मित्रों को,
श्वशुरान् - ससुरों को
च - और
सुहृदः - सुहृदों को
अपि - भी
अपश्यत् - देखा।

     भगवान् श्रीकृष्ण के कहने पर अर्जुन ने दोनों सेनाओं की ओर दृष्टिपात किया। उसकी आंख में एक विचित्र ही दृश्य उपस्थित हुआ। वह तो यह देखना चाहता था कि मुझे किन किन के साथ लड़ना है, पर वहां उसे अपने ही सगे संबंधी दिखाई पड़े। कोई ताऊ है, कोई चाचा, जैसे कुरुवंश के भूरिश्रवा आदि। पितामह भीष्म तो है ही, सोमदत्त के समान पितामह तुल्य व्यक्ति भी हैं। आचार्यों में द्रोण, कृप आदि हैं। शल्य और शकुनि के समान मामा हैं। धृतराष्ट्र पुत्र सभी के सभी भाई तो है ही, फिर अपने स्वयं के भाई हैं। पुत्र के समान दुर्योधनसुत लक्ष्मण आदि हैं और स्वयं के पुत्र अभिमन्यु आदि हैं। पौत्रों में कौरवों के पुत्रों के पुत्र हैं। मित्रों में कृतवर्मा और अश्वत्थामा आदि हैं। द्रुपद आदि ससुर हैं। फिर दोनों ही सेनाओं में ऐसे अनेक राजा हैं, जो सुहृद् हैं। परस्पर कल्याण चाहने वालों को सुहृद् कहते हैं। इस दर्शन की अर्जुन पर जो प्रतिक्रिया हुई उसे आगे के श्लोक में कहा जाता है।

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